Monday, February 22, 2010

जंतर-मंतर से गूंजेगी विकलांगों की आवाज़

विकलांग, विधवा और किन्‍नर- ये वर्ग हमेशा से ही सामाजिक और सरकारी उपेक्षा का शिकार रहे हैं। इनकी ओर न तो सरकार का ही कोई ध्‍यान जाता है और न ही समाज को इनके अधिकारों की कोई चिंता है। सरकारी नीतियों में या तो इनकी पूरी तरह से अनदेखी की जाती है या फिर अगर नीतियाँ बनाईं भी जाती हैं, तो वे यथार्थ के धरातल पर धरी-की-धरी रह जाती हैं। इनका लाभ कभी भी ज़रूरतमंद तक नहीं पहुँच पाता।

राष्‍ट्रीय विकलांग पार्टी की स्‍थापना समाज के इन्‍हीं अपेक्षित वर्गों की मांगों को उचित मंच देने के उद्देश्‍य से हुई है। पार्टी पिछले काफ़ी लंबे समय से देश भर में विभिन्‍न मंचों पर इन वर्गों की आवाज़ को उठाती रही है। हम देश के इस बड़े वर्ग के अधिकारों और मांगों को लेकर संघर्षरत हैं और इसके लिये समय-समय पर आंदोलन भी करते चले आये हैं।

साल 2010 में हमने अपने कार्यक्रम को और अधिक गति देते हुये व्‍यापक स्‍तर पर रैलियाँ और धरने करने का निर्णय किया है। अपने इसी प्रयास के अगले चरण में हम नयी दिल्‍ली के जंतर-मंतर पर दो दिवसीय धरना-प्रदर्शन करने जा रहे हैं। संसद के बजट सत्र के दौरान 24 और 25 फ़रवरी को होने वाले इस ‘घेराव’ में समाज के इन उपेक्षित वर्गों की समस्‍याओं की ओर सरकार का ध्‍यान आकृष्‍ट कराया जायेगा। हम चाहते हैं कि हमारी आवाज सरकार के कानों तक पहुँचे और वे इनका हल निकालने के लिये कोई सार्थक प्रयास करें।

पार्टी के इस महाधरने में देश भर से 20-25 हज़ार कार्यकर्ता एकत्रित होंगे, जो अपनी विभिन्‍न मांगों को मनवाने के लिये सरकार पर दबाव बनाने का काम करेंगे। इस अधिवेशन में पार्टी के किन्‍नर मोर्चा की अध्‍यक्ष कमला बाई भी शिरकत करेंगी। कमला बाई इस समय मध्‍यप्रदेश के सागर में नगरपालिका की महापौर हैं।

समाज में विकलांगों के प्रति दया और सहानुभूति का भाव आता है, जबकि हम चाहते हैं कि इनके लिये शिक्षा और रोज़गार में अवसर पैदा हों, ताकि ये वर्ग सम्‍मानपूर्वक अपना जीवन व्‍यतीत कर सकें। इन वर्गों को अवसरों की दरकार है, न कि सहानुभूति की।

विकलांग समाज का एक अभिन्‍न अंग हैं, उनकी अनदेखी कर समाज के पूर्ण विकास का सपना साकार नहीं हो सकता। राष्‍ट्रीय विकलांग पार्टी का राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष होने के नाते में समाज के हर तबके से इस धरने में शामिल होकर इसे सफल बनाने में सहयोग देने आह्वान करता हूँ।

आपका

के.के. दीक्षित
राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष- राष्‍ट्रीय विकलांग पार्टी
मोबाइल- 9891490154

No comments:

Post a Comment